e RUPI Kya Hai in Hindi| What is e RUPI in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अगस्त 2021 को e RUPI Digital Solution प्रक्षेपण किया है. ई-रूपी का इस्तेमाल डिजिटल भुगतान के लिए कैशलेस और कांटेक्टलेस होगा। e RUPI Digital का निर्माण नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा अपने यूपीआई प्लेटफार्म पर वित्तीय सेवा विभाग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से किया है। इसका मुख्य काम यह रहेगा जो पेमेंट होगा उसका लाभ उस व्यक्ति तक ही पहुंचेगा जिस तक उसको पहुंचना चाहिए। e-RUPI के निर्माण की मुख्य वजह है कि इसके द्वारा सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के दुरुपयोग को रोका जा सकेगा। E-RUPI लाभार्थियों के फोन पर QR Code या S.M.S. के रूप में भेजा जा सकता है। दोस्तों इस आर्टिकल को आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कि e RUPI Kya Hai in Hindi, e RUPI Full Form क्या है, e RUPI in Hindi क्या है, e RUPI App है या नहीं।

e RUPI Kya Hai?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार अब जो भी लाभार्थी है वह अपने फोन पर एक क्यू आर कोड यह एस एम एस के रूप में ई-वाउचर पा सकते हैं। e-Voucher का फायदा लेने के लिए लाभार्थी को कार्ड डिजिटल भुगतान ऐप, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग या e RUPI Digital App की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

उदाहरण के तौर पर आपने एक वस्तु खरीदी और उस वस्तु के खरीदने पर आपको वाउचर मिला। आपको उस वाउचर को पेज के रूप में या हार्ड कॉपी के रूप में ले जाने की जरूरत नहीं होगी यह वाउचर आपके फोन पर क्यूआर कोड या S.M.S. में भी आ सकता है।

साथ ही यह भी कहा कि डिजिटल भुगतान पूरी तरह से सुरक्षित है। लेन-देन पूरा होने के बाद ही भुगतान सुनिश्चित करता है। इसके द्वारा आप बिना किसी बिचौलिए के सर्विस प्रोवाइडर को समय पर भुगतान कर सकेंगे।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और उर्वरक सब्सिडी इत्यादि के लिए भी जो लोग रहेंगे उनको ई वाउचर के जरिए फायदा पहुंचाया जा सकता है। e RUPI Digital Solution मे ई-वाउचर के रूप में फायदा पहुंचाया जाएगा ऐसे में ई वाउचर का उपयोग उन्हीं काम के लिए किया जाएगा जिसके लिए उसको दिया गया है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि e RUPI Kya Hai in Hindi, ई-रूपी डिजिटल सॉल्यूशन कैसे काम करता है, ई-रूपी डिजिटल के क्या-क्या उपयोग है, e RUPI India के क्या-क्या फायदे हैं, e RUPI App है या नहीं, e RUPI Launch Date क्या है। दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर इस आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं साथ ही आपने हमारे इस आर्टिकल को अपना कीमती वक्त देकर इतने ध्यान से पढ़ा उसके लिए आपका दिल से बहुत-बहुत शुक्रिया।

क्या e RUPI App उपलब्ध है?

नहीं, अभी तक तो कोई ई-रूपी ऐप नहीं है और जैसा बताया गया है कि ई-रूपी डिजिटल सॉल्यूशन का उपयोग कैशलेस और कांटेक्टलेस रहेगा और इसको लोगों के मोबाइल पर S.M.S. या QR Code के जरिए भेजा जाएगा।

ई-रूपी लॉन्च डेट क्या है?

ई-रूपी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया है और 2 अगस्त 2021 e RUPI Launch Date है।

e RUPI Kya Hai?

ई-रूपी कैशलेस और कांटेक्टलेस माध्यम है डिजिटल पेमेंट करने का।

Share this...

Leave a Comment